कंप्यूटर वायरस और उनके प्रकार | What is Computer Virus and Types

कम्प्यूटर वायरस क्या है? | What is Computer Virus ?

कम्प्यूटर वायरस क्या है What is Computer Virus in Hindi : एक कंप्यूटर वायरस एक malicious program या software code है, जो user के computer पर बिना permission के Load या Execute किया जाता है।

कंप्यूटर वायरस malicious actions को भी करता है और Files और Folders तक पहुंचने की कोशिश करता है। जिसे विशेष अनुमति (special permission) की आवश्यकता होती है।

एक Computer Virus खुद को दूसरे प्रोग्राम से जोड़ लेता है, ऐसे में Host Programme का निष्पादन Computer Virus की कार्रवाई को trigger करता है।

कंप्यूटर वायरस किसी Access Files से जुड़ सकता है। जब भी उपयोगकर्ता Access Files को Execute या Open करता है, तो वायरस Host Trigger Code को निष्पादित करना शुरू कर देता है।

एक कंप्यूटर वायरस में एक प्रोग्राम होता है, जो नकल करने के अलावा, वास्तव में डेटा को नष्ट कर देता है। जिसकी पहचान Anti Virus सुरक्षा द्वारा किया जा सकता है।

computer virus in hindi, what is computer virus, types of computer virus, what is malware, what is trojan horse, what is computer worms, list of computer virus, computer virus name list, history of computer virus, computer virus objective question, boot sector virus, rootkit virus
what is computer virus in hindi | types of computer virus

कम्प्यूटर वायरस का इतिहास | Computer Virus History

History of Computer Virus : 1983 में फ्रेड कोहेन (Fred Cohen) द्वारा ‘Computer Virus’ शब्द को औपचारिक रूप से परिभाषित (define) किया गया था। Malicious Programme को ‘Computer Virus’ नाम दिया। मतलब, लोग वास्तव में Computer Virus को code करते हैं और create हैं, फिर उन्हें release देते हैं।

पहला कम्प्यूटर वायरस, जिसे ‘क्रीपर सिस्टम (Creeper Virus system)’ कहा जाता है, 1971 में Robert Thomas कम्प्यूटर इंजीनियर द्वारा बनाया गया था।

यह प्रायोगिक experimental self replicating virus था। यह वायरस अमेरिका में BBN Technologies द्वारा बनाया गया था। जो ARPANET के mainframe को संक्रमित कर यह message भेजता था – I’m the creeper: Catch me if you can”.

1982 में Richard Skrenta ने ‘Elk Cloner’ Virus बनाया था। जो Floppy Disk के माध्यम से Apple II Operating System को संक्रमित किया था।

MS Dos के लिए पहला कम्प्यूटर वायरस “Brain” था और इसे 1986 में पाकिस्तान के दो भाइयों द्वारा develop किया गया था। यह Floppy Disk पर Boot Sectors को अधिलेखित (overwrite) कर computer को boot करने से रोकता था।

The Morris वह पहला कम्प्यूटर वायरस था, जो 1988 में बड़े पैमाने पर फैल गया था। यह Cornell University के एक स्नातक छात्र Robert Morris द्वारा लिखा गया था।

जो इंटरनेट के आकार को निर्धारित करने के लिए इसका उपयोग करना चाहते थे। लेकिन एक प्रोग्रामिंग गलती (programming error) के कारण यह बहुत तेजी से फैल गया और computer के सामान्य संचालन में हस्तक्षेप करना शुरू कर दिया। इसने 15 घंटों में लगभग 15,000 कम्प्यूटरों को संक्रमित किया था।

मैलवेयर क्या है ? | What is Malware ?

Computer Malware क्या है? :  Malware या malicious software होते हैं, जो आपके computer system को बाधित, अक्षम या नियंत्रित करने के लिए design किया गया malicious computer code है। 

आमतौर पर किसी अन्य files में छिपा होता है। यह System Hardware OS और Software में Technical weaknesses का नुकसान कर work करता है।

Malware कई रूपों में आता है – Virus, Worms और Trojan horse

जैसे:- Ransomware संक्रमित तंत्र (infected user system) को तब तक lock करता है जब तक कि पीड़ित उसे unlock करने के लिए फिरौती (ransom) नहीं देता।

Credential theft करने वाले इसका उपयोग email और अन्य खातों के लिए user name और password प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

Banking Trojan Malware अधिक विशिष्ट होते हैं, जो आपके banking service और password को target करते हैं। जिसमें Keyloggers वह है, जो Account details और password प्राप्त करने के लिए आपके keystrokes को record कर सकता है।

Attackers आपके system पर नियंत्रण पाने के लिए rootkit नामक एक software tools का उपयोग करते हैं। जहाँ आप अनजाने में botnet को install कर लेते हैं, तो आपका computer, spam और malfeasance द्वारा बड़े पैमाने पर attackers को भेजने के लिए उपयोग किए जाने वाले Injection Systems Network का हिस्सा बन जाता है।

अधिकांश Internet के माध्यम से Malware की आवश्यक प्रमुख घटक attackers के malicious files चलाने, infected file खोलने या असुरक्षित web link पर click या files download करने पर कम्प्यूटर सिस्टम तक पहुँचती है। 

मुख्य उद्देश्य अपने Host System को Internet के माध्यम से access करने के लिए convenience करना है।

ट्रोजन हॉर्स क्या है? | What is Trojan Horse ?

Trojan Horse क्या है? Trojan Horse (Computing) या Trojan, एक non-self-replicating प्रकार का Malware है, जो एक वांछनीय कार्य (desirable function) करने के लिए प्रकट होने के दौरान Operating System तक विशेषाधिकार प्राप्त करता है।

लेकिन इसके बजाय Target’s Computer तक पहुंचकर एक malicious payload छोड़ देता है, जिसमें एक backdoor को unauthorized access देता है।

Trojan शब्द ग्रीक पौराणिक कथाओं (Greek mythology) में Trojan Horse की कहानी से लिया गया है क्योंकि Trojan Horse “Social Engineering” के रूप में खुद को Harmless, Useful के रूप में पेश करते हैं, ताकि users को उनके computer पर उन्हें Install करने के लिए permission मिल सके।

ये Backdoor उपयोगकर्ताओं के लिए Invisible होते हैं, लेकिन computer को धीमा चलाने के लिए कारण हो सकता है।

Trojan खुद को Computer Virus की तरह अन्य उपकरणों में Inject करने का प्रयास नहीं करते हैं।

Trojan Horse जानकारी चुरा सकते हैं या Host Computer System को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Targeted Computer तक पहुँचने के लिए Trojan Virus, Drive द्वारा download या online games या Internet संचालित applications का उपयोग करते हैं।

BitDefender द्वारा जनवरी से जून 2009 तक किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, “Trojan Virus type के malware बढ़ रहे हैं, malware का worldwide 83 प्रतिशत का पता लगा रहे हैं।”

कम्प्यूटर वर्म्स क्या है ? | What is Worms ?

Computer Worms क्या है? Worms एक malware है जो खुद को दोहराता (replicate) है या एक computer worm एक standalone malware, computer programme होता है। जो अन्य Computer में फैलने के लिए खुद की प्रतिकृति (copies) बनाता है। 

Worms स्वयं को फैलाने के लिए Computer Network का उपयोग करता है, इसे Access करने के लिए Target Computer पर सुरक्षा विफलताओं (security failure) पर भरोसा करता है। यह files attachment के बिना network पर फैल सकता है। 

यह Computer Virus के विपरीत, इसे खुद को existing program में attach करने की आवश्यकता नहीं होती है। What is Computer Virus in Hindi

Computer Worm लगभग हमेशा network को कम से कम नुकसान पहुंचाते हैं, भले ही केवल bandwidth का consume करके, सबसे अधिक corrupt या target computer पर फ़ाइलों को संशोधित करता है।

कम्प्यूटर वायरस के प्रकार | Types of Computer Virus

Computer Virus के मुख्य रूप से 10 प्रकार होते है।10 types of Computer Virus :-

  • Boot Sector Virus
  • Direct Action Virus
  • Resident Virus
  • Multipartite Virus
  • Polymorphic Virus
  • Overwrite Virus
  • Space-filler Virus
  • File Influencers
  • Macro Virus
  • Rootkit Virus

What is Boot Sector Virus ?

Boot Sector Virus, वह वायरस है जो Hard Disk या Floppy Disk के (मुख्य) MBR: Master Boot Records को संक्रमित (Infect) करता है। साथ ही Hard Disk के Boot Sector को Infect करता है।

यह वायरस से जब Computer System संक्रमित हो जाता है, तो System द्वारा Access की गई कोई भी गैर-लेखन-संरक्षित डिस्क (non-write-protected disk) संक्रमित हो जाती है।

Computer System संक्रमित हो जाने पर इसे Remove करने के लिए पुरे Computer System को Format किया जाता है। 

Boot Sector Virus Example :

  • Michelangelo Virus एवं Stoned Virus What is Computer Virus in Hindi

What is Direct Action Virus ?

Direct Action Virus एक प्रकार का File Infector Virus है एवं इसे Non-Resident Virus भी कहा जाता है।जो System Files में .exe या .com फाइल के माध्यम से Install या Execute होता है।

यह Removable Media Device द्वारा यह Computer Memory में Install रहता है एवं संक्रमित (infect) करता है। यह तेजी से नहीं फैलते हैं।

Direct Action Virus, उपयोगकर्ता के अनुभव (User Experience) एवं सिस्टम के प्रदर्शन (System performance) को प्रभावित नहीं करता है।

Direct Action Virus Example :

  • Virdem Virus एवं Vienna Virus (प्रथम IBM कम्प्यूटर का File Infector Virus)

What is Resident Virus ?

Resident Virus वह वायरस है, जो सिस्टम में Computer Memory (RAM) के भीतर छुपा (Hide) एवं संग्रहित (Store) रहता है। यह Computer Virus Programming द्वारा Install होकर Files को संक्रमित (infect) करने की अनुमति (Permission) देता है।

Non-Resident Virus की तरह ही Resident Virus स्थापित होता है। जिसकी पहचान (Identity) करने काफी मुश्किल कार्य (Hard Work) होता है।

Resident Virus Example :

  • Randex, CMJ, Meve एवं MrKlunky What is Computer Virus in Hindi

What is Multipartite Virus ?

Multipartite Virus ऐसा वायरस है, जो Boot Sector एवं Executable File या Programme फाइलों को एक ही समय में Infect करता है।

यह एक तेजी से बढ़ने वाला वायरस है, जो File Infectors या Boot Infectors से Attack करता है।

यह वायरस अधिकांश Cyber Attack से संबंधित होता है, जहां यह Computer Virus, Boot Sector या Execute होने वाले फाइलों को प्रभावित करता है।

Multipartite Virus Example :

  • Ghostball अक्टूबर 1989 में Fridrik Skulason द्वारा खोजा गया एवं
  • TequilaDOS EXE फ़ाइलों के साथ-साथ हार्ड डिस्क के MBR: Master Boot Sector को Infect करता है।

What is Polymorphic Virus ?

Polymorphic Virus एक जटिल File Infector Virus होता है एवं एक स्व-एन्क्रिप्टेड वायरस (self-encrypted virus) है, जो अपनी पहचान को छुपाने के लिए भौतिक रूपों (physical forms) में बदलाव कर स्वयं को बदलते है, साथ ही अपने मूल में ही बने रहते है।

इसे Identify कर पाना मुश्किल होता है। यह हानिकारक (Harmful), विनाशकारी (destructive) एवं घुसपैठ (intrusive) प्रकार का Malware होता है।

अपने रूपों में निम्न बदलाव जैसे – File Name परिवर्तन, संपीडन (compression) एवं Encryption बदलकर या Morph कर सकता है। जिसे Anti Malware Programme द्वारा पता लगाना मुश्किल होता है।

आमतौर पर वायरस Spam, Infected site या अन्य Malware के उपयोग के माध्यम से फैलते है।

Polymorphic Virus Example :

  • URSNIF, VOBFUS, VIRLOCK एवं UPolyX or BAGLE

What is Overwrite Virus ?

Overwrite Virus एक Malicious Program होता है, जो System की Memory में Data को Overwrite कर सभी Files Data पर Harm Code, Copy करता है। साथ ही Original Programme Files को Delete कर देता है।

इसे System Memory से हटाने हेतु सभी Infected Files को Delete करना होता है। जिससे System संबंधित फाइलों का नुकसान (data Lose) होता है।

Overwrite Virus Example :

  • TRj Virusजो Reboot Virus जैसा होता है, यह Trojan Virus जो मौजूदा Programm Code को Access के लिये Visual Basic 5 libraries का उपयोग करता है।

जिससे User System, Restart होता है। यह Windows NTWindows 2000 पर देखा गया था। 

What is Space-filler Virus ?

Space-filler Virus एक दुलर्भ most Intelligent Virus होता है। जिसे Cavity Virus या Chernobyl Virus या CIH Virus भी कहा जाता है।

Cavity Virus नाम से ही ज्ञात है कि यह System के File के खाली हिस्सों (Free Space) में भरकर खुद को स्थापित (eatable) करता है।

यह वायरस फाइल के आकार को बिना बदलाव के संक्रमित करते रहता है। इसे पहचान पाना अधिक कठिन होता है।

यह Harm Email से Spread होते है, जिसे Delete करने हेतु System Anti Malware का उपयोग किया जाता है।

Space filler Virus Example :

  • Lehigh Virus – यह एक space filler virus का शुरुआती उदाहरण था। What is Computer Virus in Hindi

What is File Influencers Virus ?

File Influencers Virus एक Malicious Program होता है, जो System Executable File या Programme फाइलों को Infect करता है। 

File Influencer नाम से ही ज्ञात है की यह वायरस फाइल से फाइल्स में फैलता है।

What is Macro Virus ?

Macro Virus वह वायरस है जो माइको भाषा (Micro Language) अर्थात् Micro Software Programme में उपयोग की जाने वाली Micro language में लिखी जाती है/ में होता है।

एक Micro Virus, Programming Language जो एक सॉफ्टवेयर के अंदर embedded होती है, प्रमुख प्रोग्राम कार्यक्रमों जैसे – Word Processing, Microsoft Word या MS Excel आदि।

Microsoft के अंतर्गत मैक्रो वायरस (.DOC) और Normal.DOT files को संशोधित करके Microsoft Office दस्तावेज़ों को संक्रमित करता है।

आमतौर पर जब कोई Macro उपयोगी Software शुरू किया जाता है, जो यह वायरस प्रोग्राम खुलने पर malicious code स्वचालित (automatically) हो जाती है। 

Micro Virus Example :

  • Melissa Virus – वर्ष 1999 में बनाया गया था, जो Email के माध्यम से embedded एक संक्रमित Malicious Code Document डाउनलोड करने तथा Open पर अपने आप को दोहराता था।

What is Rootkit Virus ?

Rootkit Virus एक Malware Virus है, जो Rootkit Malicious Code द्वारा Cyber Attacks के लिये बनाया जाता है। यह वायरस Windows और Mac iOS आधारित System में illegal Rootkit के माध्यम से Install होता है।

यह Rootkit Virus संक्रमित System Root द्वारा Access पाकर किसी Programme या Functions Files परिवर्तन (modify) करता है। जिसे Antivirus Software के Rootkit Scanner द्वारा हटाया जा सकता है।

Rootkit Virus Example

  • Lane Davis and Steven Dake प्रथम Rootkit Virus जो 1990 में पाया गया।
  • NTRootkit Windows OS के Root Files में पाया गया।
  • Machiavelli 2009 में Mac OS में पाया गया, जो Rootkit Hidden System Call और Kernel Threads बनाता था।
  • Stuxnetप्रथम Industrial Control Systems Root में पाया गया।
  • Zeus –  पहली बार 2007 में Banking Sector में Browser Keystroke Login से संबंधित था। 
  • Greek Wiretapping – Attackers द्वारा 2004-05 में Ericsson’s AXE PBX को बनाया गया था।
  • HackerDefenderशुरूआती Trojan Rootkit, OS Functions को Call करता था।
  • Flameवर्ष 2012 में खोजा गया Windows OS, Computer Malware है। जो Audio, Keyboard गतिविधियों, Screenshot Record करता था। What is Computer Virus in Hindi
इन्हें भी पढ़ें
विषय संबंधित पोस्ट

reply

Your email address will not be published.

Answer Show नहीं होने पर Button के Right Side क्लिक करे.