Hindi Current Affairs : Indian Sports and Games Facts, News Updates

Hindi Current Affairs : Indian Sports and Games Facts, News Updates

Hindi current affairs Indian sports and games facts, score, news, bharat kesari, gk updates with general knowledge questions quiz PDF | khelo India | pro kabaddi league | shooting | world women's table tennis championship | general knowledge questions about games and sports Gk in Hindi quiz PDF | sports mcqs test etc.
Indian Sports and Games Facts in Hindi

(1) राजीव गांधी खेल अभियान का नाम परिवर्तन

इस बार के बजट में केन्द्र सरकार की कई स्कीमों से ‘राजीव गांधी‘ का नाम हटा दिया गया है। राजीव गांधी खेल अभियान को अब ‘खेलो इंडिया‘ के नए नाम से जाना जाएगा।

ऐसा ही परिवर्तन दूसरी गई स्कीमों में भी किया गया है। ये हैं राजीव गांधी पंचायत सशक्तीकरण अभियान, राजीव गांधी नेशनल फेलोशीप फाॅर स्टूडेंटस विद डिसएबिलिटीज और नेशनल फेलोशिप फाॅर शेड्यूल्ड कास्ट्स।

इन तीनों स्कीमों के नाम से राजीव गांधी हटा दिया गया है। इन्हें अब केवल पंचायत सशक्तीकरण अभियान, नेशनल फेलोशिप फाॅर स्टूडंेटस विद डिसएबिलिटिस और नेशनल फेलोशिप फाॅर शेड्यूल्ड कास्ट्स के नाम से जाना जाएगा।

(2) प्रो. कबड्डी लीग – 2016 

पटना पाइरेट्स ने 05 मार्च को नई दिल्ली में एक रोमांचक मुकाबले में गत चैंपियन यू मुंबा को 31-28 से मात देकर प्रो कबड्डी लीग के तीसरे सत्र का खिताब जीत लिया। पहली बार फाइनल में पहुंची पटना का यह पहला खिताब है।

दोनों टीमों के बीच खिताबी भिड़न्त काफी रोमांचक रही। विजेता पटना पाइरेट्स को पुरस्कार के रूप में 01 करोड़ जबकि उपविजेता यू मुंबा को 50 लाख रूपए मिले। सुरजीत सिंह के शानदार प्रदर्शन से पुनेरी पलटन ने बंगाल वाॅरियर्स को 31-27 से पराजित कर तीसरा स्थान हासिल किया।

पुनेरी पलटन की जीत में रेडर दीपक निवास हुड्डा और डिफेंडर कप्तान मनजीत चिल्लर की भी अहम भूमिका रही।

(3) निशानेबाजी विश्व कप –

भारत के स्टार शूटर जीतू राय ने 04 मार्च को थाईलैण्ड की राजधानी बैंकाॅक में आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता।

वल्र्डकप, एशियन गेम्स और काॅमनवेल्थ गेम्स में स्वण पदक जीतने वाले जीतू ने 50 मीटर पिस्टल इवेंट में 191.3 का स्कोर करते हुए चीन के पूर्व वल्र्ड और ओलपिंक चैंपियन पांग वेई को दूसरे स्थान पर छोड़ दिया।

वेई का स्कोर 186.5 रहा। चीन के ही वांग झेवेई तीसरे स्थान पर रहे। भारत के प्रकाश नांजप्पा 549 के स्कोर के साथ 17वें स्थान पर रहे।

(4) प्रोफेशनल मुक्केबाजी में विजेन्द्र सिंह की चैथी जीत

स्टार भारतीय मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह ने 12 मार्च को लिवरपूल के इको एरिना में हंगरी के एलेक्जेंडर होरवाथ की चुनौती ध्वस्त कर प्रोफेशनल मुक्केबाजी में जीत का चैका लगाया।

विजेन्द्र (75 किलोग्राम) ने अभी तक अपने सभी पेशेवर मुकाबलों में प्रतिद्वंद्वी को नाॅकआउट कर जीत हासिल की है। होरवाथ अब तक के सबसे अनुभवी प्रतिद्वंद्वी थे, जिनसे विजेन्द्र को भिड़ना पड़ा हैं वह विजेन्द्र को हराने के लिये सांप का खून तक पी रहे थे।

होरवाथ ने इससे पहले सात फाइट में से पांच में जीत हासिल की थीं।

(5) मौसम खत्री बने ‘भारत केसरी‘ –

देश के सबसे बड़े कुश्ती दंगल, ‘भारत केसरी‘ का आयोजन 23 मार्च को गुड़गांव में किया गया है। इसमें हरियाणा के पहलवान मौसम खत्री विजेता रहे। उन्होंने कड़े मुकाबले में रेलवे के सुमित को 01-00 से मात देकर एक करोड़ रूपये का इनाम जीता।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पहलवानों को इनाम वितरित किए। ताऊ देवीलाल स्टेडियम में फाइनल मुकाबला छह मिनट चला। पहलवान खत्री ने एक अंक पहले ही हाफ में अर्जित कर लिया था।

(6) वल्र्ड टीम महिला टेबल टेनिस चैंपियनशिप

वल्र्ड टीम टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2016 गत मार्च में कुआलालंपुर में सम्पन्न हुई। इसमें 06 मार्च को फाइनल मुकाबले में चीन की महिला टीम ने जापान को 03-00 से मात देकर खिताब पर कब्जा जमाया।

चीन का टेबल टेनिस प्रतियोगिता में यह 20वां खिताब रहा है।

इन्हें भी पढ़ें

 

reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!